Raji: An Ancient Epic Takes the Gaming World by Storm

माँ दुर्गा द्वारा राजी को एक शक्तिशाली त्रिशूल प्रदान करते हुए खेल का स्क्रीनशॉट

जब हम राजी को एक दैत्य द्वारा अपहृत भाई को बचाने के लिए गाइड करते हैं तो वीडियो गेम हमें हिन्दू कला और स्थापत्य में ले जाता है

वीडियो गेम का उद्योग फ़िल्मों में बड़ा है—जो २०२० में १८० बिलियन डॉलर का था, जबकि फ़िल्मों का १०० बिलियन डॉलर का था। उनकी लोकप्रियता के पीछे तेज़ी से बढ़ती हुई तकनीक काम कर रही है जो एक निर्देशित, अपने में डुबो लेने वाली और वास्तविकता जैसा अनुभव तैयार कती है। राजी, एक शानदार दृश्य कल्पना के साथ, आपको प्राचीन राजस्थान  में ले जाती है। हमने अपने युवा लेख और उत्सुक गेमर आदित्य मुथैयार को इस महाकाव्य से परिचित कराने के लिए, और हमारी सहयोगी कलाकार और कला विशेषज्ञ बानी शेखों को गेम की भारतीय कला की परम्परागत रूपों के साथ जुड़ाव के बारे में जानकारी लेने के लिए आमन्त्रित किया है।

आदित्य मुथैया, ओरेगॉन, अमेरिका

गूगल की राजी: एन एंशिएंट एपिक का सारांश रेटिंग ४.९ है, जो पूरे पाँच से दशमांस कम है, और यह लगभग ३००० समीक्षाओं पर आधारित है। राजी को गेम पुरस्कार २०२० में सर्वश्रेष्ठ डेब्यू गेम के पुरस्कार के लिए नामित किया गया था, जिसके गेम के इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण पुरस्कार कहा जाता है, और इसने ग्रैंड प्रिक्स, विनर्स सर्किल और ताइपेई गेम पुरस्कार २०२१ में सबसे अच्छे कथन का पुरस्कार जीता। पेगासस २०२१ जैसे बड़े गेम उत्सवों में और भी नामांकन और पुरस्कार प्राप्त हुए। यह किसी छोटी टीम द्वारा की “इंडी” प्रस्तुति के लिए उल्लेखनीय है कि उसका सामना बड़े, सुस्थापित स्टूडियो से हुआ।

राजी: एन एंशिएंट एपिक एक युवा लड़की राजी, जो सर्कस में काम करती है और कहानियाँ बताने वाले उसके भाई गोलू की कहानी है। दैत्य महाबालासुर के लोग रक्षा बन्धन के दिन गोलू का अपहरण कर लेते हैं, जब बहनें पारम्परिक रूप से अपने भाइयों की कलाई पर राखी बाँधती हैं। तब राजी अपने भाई को बचाने निकलती है। मानव क्षेत्र में महाबालासुर के आक्रमण से दुर्गा, विष्णु और शिव क्रोधित हो जाते हैं, जो राजी की सहायता करते हैं। जैसे कहानी आगे बढ़ती है, राजी को पता चलता है कि दैत्य के साथ उसकी लड़ाई का एक बड़ा उद्देश्य है: मानवता की रक्षा करना, जो अच्छाई और बुराई की लड़ाई में देवताओं द्वारा उसे सौंपा गया एक कार्य था।

यह गेम एक सिंगल-प्लेयर [इसे और अन्य गेमिंग के शब्द जानने के लिए साइडबार देखें], एक्शन-पैक्ड खेल है जिसमें भारतीय पौराणिक कथाओं और स्थापत्य और छाया कठपुतली के कटसीन के निशान मिलते हैं। देवी दुर्गा और भगवान विष्णु प्रायः पृष्ठभूमि में चर्चा करते हैं। पूरे गेम में बहुत सारा भारतीय संगीत भी है, मुख्यतः बाँसुरी और तबला। यह गेम शानदार है क्योंकि यह हमें प्राचीन भारत के बारे में बहुत कुछ दिखाता है।

अनुभव एक २-D छाया कठपुतली कटसीन से शुरु होता है, जिसके बाद हम गेम के खेले जा सकने वाले पहलुओं पर आते हैं और पहले दुर्गा और विष्णु को चर्चा करते देखते हैं कि क्या राजी महाबालासुर का मुकाबला कर सकती है। विष्णु, जो राजी की क्षमताओं को लेकर पक्के नहीं हैं, दुर्गा से पूछते हैं “क्या आप राजी की बुद्धमत्ता और शक्ति को लेकर सुनिश्चित हैं, माँ दुर्गा?” माँ दुर्गा जानती हैं कि राजी लअपने भाई को बचा लेगी।

एक खिलाड़ी के रूप में, हम तीन क्षमताओं का चुनाव कर सकते हैं। जब राजी अपने रास्ते की शुरुआत करती है और रास्ते में दैत्य से जुझारू लड़ाईयाँ होती हैं तो हमें प्राचीन भारतीय स्थापत्य देखने को मिलते हैं। गेम अन्य लड़ाइयों के साथ आगे बढ़ता है और अन्त में राजी महाबालासुर से सबसे बड़ी लड़ाई लड़ती है। राजी लड़ाई के दौरान सर्कस की अपनी नट वाली क्षमताओं का इस्तेमाल करती है और महाबालासुर के कुछ हमलों से बच जाती है, हालांकि महाबालासुर के हमले बहुत शक्तिशाली हैं।  अन्त में, यदि खिलाड़ी बढ़िया है और उसने सही क्षमताएँ चुनी हैं, तो वे महाबालासुर से जीतने में सफल होंगे या उन्हें दुबारा प्रयास करना पड़ेगा।

Raji battles a demon in “The Fortress of Jaidhar” using the Sharangi bow gifted her by Lord Vishnu

राजी दैत्य से “जयधर के किले” में भगवान विष्णु द्वारा दिये गये शारंगी धनुष का प्रयोग करके लड़ती है

इस खेल को लड़ाई और दृश्यों जैसे असली गेम-प्ले मैकेनिक्स के कारण हर तरह का प्रचार मिलना चाहिए। समीक्षाएँ बहुत ही बढ़िया हैं, क्योंकि यह एक ऐसा खेल है जिसका आप जब भी आराम करना चाहे, अकेले या साथियों के साथ आनन्द ले सकते हैं। गेम इतना आसान नहीं है कि आप ऊब जायेंगे लेकिन यह बहुत अधिक कठिन भी नहीं है। तो आपके सामने एक चुनौती होगी, लेकिन अन्त में, आप समाप्त करने और दुबारा प्रयास करने को लेकर गर्व महसूस करेंगे क्योंकि यह बहुत आनन्ददायक है।

गेम-प्ले मैकेनिक्स से सम्बन्धित कुछ और बातें: मेरे पसंदीदा मैकेनिक्स में से एक यह है कि जब आप नक्शे पर अलग-अलग क्षेत्र पाते हैं और जब आप भगवान से बात करते हैं तो हथियार और शक्तियाँ कैसे अपग्रेड होते हैं। आप एक भाले, एक धनुष, एक तलवार, ढाल और चक्र के साथ शुरुआत करते हैं जिसे आप दैत्य से लड़ते अनगिनत बार प्रयोग करते हैं।

मुझे राजी में कुछ समस्याएँ दिखीं। मुझे लगता है कि इसे ऑनलाइन और कई खिलाड़ियों के साथ खेलना और आनन्ददायक होता, उदाहरण के लिए पीसी पर कई खिलाड़ियों के लिए एरो की और WASD का प्रयोग करके। स्विच पर, आप इसे ऐसा बना सकते थे कि स्विच पर प्रत्येक नियन्त्रक एक खिलाड़ी हो—लेकिन एक बार में केवल चार खिलाड़ियों को खेलना होगा, या खेल में गड़बड़ी होने लगेगी। दूसरी समस्या यह थी कि मुझे खेल-के दौरान मेन्यू नहीं मिला कि मैं अपनी कीबाइंड्स कैसे बदल सकता हूँ। यह महत्वपूर्ण है, क्योंकि पीसी पर डिफ़ाल्ट नियन्त्रण नाइन्टेंडो स्विच या केबीएम के लिए सर्वश्रेष्ठ नहीं है।

गेम क्रैश हो गया और कुछ फ़्रेम ड्रॉप के साथ मैं इससे बाहर हो गया, लेकिन ऐसा मेरे सॉफ़्टवेयर की वजह से होगा। नियन्त्रण की समस्याओं और भविष्य के लिए कई खिलाड़ियों के सुझावों के अलावा, यह गेम किसी अन्य समस्या के बिना पूर्ण है। साथ ही, उन्होंने कुछ ग़लतियों को ठीक कर लिया होगा जब हाल ही में उन्होंने खेल को Xbox और Playstaion पर जोड़ा, इसलिए हम देखेंगे कि परिणाम कंसोल पर कैसा दिखता है।

आदित्य मुथैया, जो १२ वर्ष के हैं, २०२१ के अन्त में मीडो पार्क मिडिल स्कूल, बीवरटोन, ओरिगॉन में पढ़ते हैं। उनकी रुचि खेल, भारतीय शास्त्रीय संगित और पियानो बजाने में है।

राजी की अद्भुत कला पर निकट से एक दृष्टि

This image of Raji at the magical pond is a concept art or visual representation for one of the many scenes in the game

जादुई तालाब में राजी का यह चित्र खेल के कई दृश्यों में से एक है जो एक अवधारणा कला या दृश्य का प्रतिनिधित्व करता है

बानी शेखों, चंडीगढ़, भारत

पुणे स्थित नॉडिंग हेड्स गेम्स, जो एक छोटा इंडी भारतीय स्टूडियो है जिसकी स्थापना श्रुति घोष, अविचल सिंह और इयान मौडे ने की थी, उसने भारत को अन्तरराष्ट्रीय खेल-विकास के नक्शे पर ला दिया है, जो अपने महत्वाकांक्षी सबसे पहले खेल राजी : एन एंसिएंट एपिक के माध्य समें उद्योग के सर्वश्रेष्ठ मानकों पर काम कर रहा है।

यह खेल सांस्कृतिक रूप से समृद्ध वातावरण और विस्तृत दृश्यों का कल्पनाशील मिश्रण है जो हिन्दू धार्मिक कथाओं को बहुत सटीक तरीके से प्रदर्शित करता है। भारतीय लोक-कला को कुशलता से दर्शाया गया है, जिसमें कटसीन के लिए छाया कठपुतली का पहाड़ी कला शैली के साथ सभी ग्राफ़िक तत्वों में इस्तेमाल किया गया है। यह छाया कठपुतली अपने देशी मूल को बहुत शुद्धता से दर्शाती है जिसमें कठपुतली की छड़ियों के साथ विस्तृत द्विविमीय चित्रों का प्रयोग किया गया है।

Lord Vishnu blesses Raji with Sharanga, a mighty radiant bow

भगवान विष्णु राजी को शारंग देते हैं, जो शक्तिशाली प्रकाशमान धनुष है

Raji’s acrobatic circus skills come in handy while scaling difficult terrain like these cliffs

राजी के सर्कस की कलाबाजी का कौशल इन कठिन चट्टानों जैसे इलाक़ों में चढ़ते समय बहुत काम आता है

राजी, जो खेल की नायिका है और जिसके अन्दर माँ दुर्गा का निवास है, एक सर्कस की खिलाड़ी के रूप में अपने प्रवाहमान और चुस्त चालों के ज़रिए शत्रुओं की एक श्रृंखला को मार गिराती है।  कुशल छलांग और कलाबाजियाँ रीढ़ में झुरझुरी पैदा कर देती हैं। यह अनुभव करना बहुत खुशी की बात है कि कैसे वह आसानी से दीवारों पर दौड़ती है, खम्भों के चारों और घूमती है खलनायकों पर विनाशकारी हमले करती है और उन्हें चकमा देती है।

A central piece of concept art, inspired by the traditional architecture of Rajasthani forts

अवधारणा कला का एक केन्द्रीय नमूना, जो राजस्थानी किलों को पारम्परिक स्थापत्य से प्रभावित है

A pavilion at Gadsisar Lake in Jaisalmer, Rajasthan, built in the 12th century and rebuilt in the 14th

जैसलमेर, राजस्थान में गदसिसर झील पर एक मंडप, जिसे १२वीं सदी में बनाया गया था और १४वीं सदी में पुनर्निर्मित किया गया था

Vishnu narrates “The Legend of Shakti” while Raji admires this wall mural

राजी भित्ति चित्रि की प्रशंसा कर रही है, जिसमें विष्णु “शक्ति की पौराणिक कथा” सुना रहे हैं

गेम का स्वाद मन्त्रमुग्ध करने वाले पृष्ठभूमि के स्कोर से सेट किया गया है जिसे शास्त्रीय भारतीय संगीत के वाद्ययन्त्रों से तैयार किया गया हो जो खेल की गति के अनुसार और राजी के कार्यों के उत्पन्न होने वाले उत्साह और भावनाओं से संचालित होता है।

प्रत्येक स्तर पर, उसे देवताओं द्वारा हिन्दू धार्मिक कथाओं के दैवीय शस्त्र प्रदान किये जाते हैं, जिसमें त्रिशूल, चक्र और गदा आते हैं। हर बार जब राजी को कोई दैवीय शस्त्र प्रदान किया जाता है, तो गेमर को विभिन्न मौलिक शक्तियों को चुनने का विकल्प मिलता है जिसमें आग, बिजली, बर्फ़, भूमि और क्रोध शामिल है। इस पहलू को “देवताओं की कृपा” कहते हैं।

Concept art of the Nataraj Temple, which Raji comes to in level three; (inset) battle scene

नटराज मन्दिर की अवधारणा कला, जिसमें राजी तीसरे स्तर पर आती है; (इनसेट में) युद्ध का दृश्य है

खिलाड़ी के लिए, राजी की दुनिया को विहगावलोकन के लिए ज़ूम आउट किया जाता है, जिससे वे विस्तृत दृश्य स्थानों में उसके पूरे वैभव में डूब जाते हैं। उभरा हुआ दृश्य खिलाड़ी को दृश्यों को ईश्वर के परिप्रेक्ष्य से देखने का अनुभव प्रदान करता है, जो राजी की सहायता के लिए हमेशा उपलब्ध रहते हैं। परिष्कृत कैमरे का काम इस पूरे माहौल में चार चाँद लगा देता है जो पूरे एक्शन को पैन करता है, ज़ूम करता है और झुकाता है और आकर्षक, सिनेमाई तरीक़े से स्थानों को प्रदर्शित करता है।

जब राजी महाबालासुर के साथ लड़ाई के अन्त की तरफ़ बढ़ती है, हर स्तर पर खिलाड़ी ऐतिहासिक स्थलों से प्रेरित पहचानने योग्य सेटिंग से होकर गुजरते हैं, जिसमें आमेर का किला, जैसलमेर का किला, उदयपुर सिटी महल, पिचोला झील और अजन्ता की गुफाओं के भित्ति चित्र आते हैं।

Shadow-puppet cutscene in which Durga reveals that Mahabalasura captured the children for a greater evil purposw

छाया-कठपुतली के कटसीन जिसमें दुर्गा बताती हैं कि महाबालासुर ने बच्चों को एक बड़े बुरे उद्देश्य से पकड़ा है

Looking down in a game scene with Raji in the middle of one of the mandala puzzles (this one shows her father and brother earlier in life)

एक मंडल के बीच में राजी के साथ गेम के दृश्य में नीचे देखना परेशान करता है (जीवन में पहले यह उसके पिता और भाई को दर्शाता है)

राजी को अन्त में महाबालासुर का सामना करने से पहले तीन बड़े स्तरों को पार करना पड़ेगा। प्रत्येक स्तर एक विशेष देवता को समर्पित है। “जय-धर का किला” देवी दुर्गा पर केन्द्रित है। “हिरण्य नगरी” भगवान विष्णु का स्वर्गिक नगर है, जबकि “रहस्य के देवता” के रूप में भगवान शिव को चित्रित किया गया है।

जयधर के किले में, उष्ण रंगों का आधिक्य है, जिसे अग्नि दीपक से प्रकाशमान मूर्ति स्तम्भ, धूप से प्रकाशित शीशे वाली खिड़कियाँ, सुरुचिपूर्ण शाही कक्ष और सुन्दर दरवाजे हैं। हिरण्य नगरी बहुत शान्त प्रकृति की है। यह शान्त है, सुन्दर और स्वर्गिक है। यह शहर कमल विषय पर केन्द्रित है, जो चमकदार जलीय तत्वों और नीले रंग की पृष्ठभूमि के साथ मिलकर सुन्दरतापूर्वक इसे पूर्ण करता है। अन्त में, रहस्यों के भूमि को हिमालय की निचली पहाड़ियों में स्थापित किया गया है। वातावरण शान्त और मौन है जो अतिविकसित पत्तों, लताओं और चट्टानों द्वारा प्रदर्शित किया गया है।

The famed Jaisalmer Fort, the second oldest in Rajasthan. It was built in 1156 by the Rajput ruler Jaisal and stood at the crossroad of important trading routes, including a branch of the ancient Silk Road

प्रसिद्ध जैसलमेर किला, जो राजस्थान का दूसरा सबसे पुराना किला है। इसे ११५६ में राजपूत शासक जैसल द्वारा बनवाया गया था जो महत्वपूर्ण व्यापार मार्गों के मिलन बिन्दु पर था, जिसमें प्राचीन रेशम मार्ग भी आता है

Concept art inspired by Jaipur, the Pink City, built in 1727, Rajasthan’s largest city and capital today

१७२७ में बसाये गये गुलाबी शहर जयपुर से प्रेरित अवधारणा कला, जो आज राजस्थान का सबसे बड़ा शहर और राजधानी है

प्रत्येक स्तर में विष्णु हिन्दू धर्म की कथाएँ सुनाते हैं, जो दीवारों पर भित्ति चित्रों के रूप में चित्रित की गयी हैं। खिलाड़ियों को देवी दुर्गा के जन्म और शक्ति का बारे में जानने को मिलता है, जो कि मौलिक ब्रह्माण्डीय ऊर्जा है। भगवान विष्णु का अवतार, गरुड़ कथा, देवी दुर्गा के नौ अवतार और धार्मिक शिक्षाओं की अन्य ऐसी कहानियाँ बतायी गयी हैं। ध्वनि के अभिनय को भारतीय शास्त्रीय संगीत और समृद्ध कर देता है। ध्वनि की बनावट खेल की गति के साथ-साथ राजी के कार्यों से उत्पन्न होने वाली उत्साह और भावनाओं के अनुरूप है। यह खेल हिन्दू धर्मशास्त्रों की रंगबिरंगी दुनिया का एक सूचनापूर्ण प्रवेश द्वारा है और यह भारतीय संस्कृति को सुन्दरता के साथ दर्शाता है।

यह मनोरंजक और साहसपूर्ण कहानी जो भाई-बहनों के प्रेम पर आधारित है, दर्शकों को और अधिक की माँग करने की स्थिति में ले जाती है। अन्त में, जब मैं इस तक पहुँचा,  यह थोड़ा आकस्मिक जैसा लगा, लेकिन राजी की यात्रा को तार्किक निष्कर्ष तक ले जाने वाली अगली कड़ी का स्वागत किया जायेगा।

One of Rajasthan’s famed step wells near the Amer Fort in Jaipur

जयपुर में आमेर के किले के पासे राजस्थान के प्रसिद्ध सीढ़ीदार दीवारों में से एक

The Maze portion of the game, inspired by Rajasthan’s famed step wells

इस खेल का भूलभुलैया वाला हिस्सा, राजस्थान के प्रसिद्ध सीढ़ीदार दीवारों से लिया गया है


बानी शेखों फ़ाइन आर्ट में पोस्ट ग्रैजुएट हैं, जिनके पास रचनात्मक उद्योग में सघन अनुभव है। वह एक कला निर्देशक, क्यूरेटर, लेखिका, डिजाइनर, इलस्ट्रेटर और ललित कलाकार का रूप में काम करती हैं। लेखन में वह विशेषतः कला सम्बन्धी विषयों पर लिखती हैं, चाहे यह समकालीन कला परिदृश्य हों या ऐतिहासिक विषय हों।