Superb Hindu Teaching Aid Released

ये पन्ने मलेशिया हिन्दू संगम की प्रस्तुति “हिन्दू धर्म, सामान्य आस्था एवं आचरण” के १६ पन्नों में से कुछ पन्नों को प्रदर्शित कर रहे हैं। सभी आरेख : मलेशिया हिन्दू संगम

मलेशिया हिन्दू संगम के सनातन धर्म की आम तौर पर पालन किये जाने वाले विश्वासों और आचरण की संक्षिप्त और प्रमाणिक प्रस्तुति की एक समीक्षा

२०१७ में मलेशिया हिन्दू संगमम के नेताओं ने निडर होकर पूरी दुनिया में हिन्दू समुदायों की आम समस्या को हल करने का प्रयास किया: हम ठीक-ठीक किस चीज पर भरोसा करते हैं? अन्य धर्मों ने पन्थ या विशिष्ट ग्रन्थों को स्पष्ट रूप से परिभाषित किया है जिसमें इसका सटीक विवरण दिया गया है कि किसी को किस भरोसा और पालन करना है, यदि वे किसी धर्म में पैदा होते हैं या किसी धर्म से जुड़ते हैं। हालांकि अलग-अलग हिन्दू मतों ने यह स्पष्टता हासिल कर ली है, और कुछ (जिसमें हिन्दुइज़म् टुडे भी शामिल है) विश्वास और आचरण की सर्वसमावेशी सूची प्रस्तुत करने की कोशिश कर चुके हैं, संगम का प्रयास, जो दिसम्बर में malaysiahindusangam.org पर उपलब्ध होगा, अब तक हमारे द्वारा देखे गये सभी में सर्वोत्तम है।

उनका हिन्दू सलाहकार बोर्ड ने अपने अध्यक्ष डटुक मोहन शान के निर्देशन में चार वर्ष पहले यह चुनौती ली। मुख्य भूमिकाएँ डॉ. के. थिलागवाथी, जो मलेशिया विश्वविद्यालय के भारतीय अध्ययन के एक सेवानिवृत्त प्राध्यापक थे, डिवाइन लाइफ़ सोसाइटी के स्वामी ब्रह्मज्ञनानन्द, पुजारी संगरत्न शिव श्री ए.पी. मुथुकुमार शिवचेरियार और डॉ. चन्द्रकला, जो अंग्रेजी में पीएचडी कर चुकी एक विद्यालय की अध्यापिका हैं, द्वारा पूरी की गयी। रानी नरेन्द्रनाथ, जिनका हमने इस लेख के लिए साक्षात्कार लिया था, उन्होंने परियोजना का संयोजन किया था और पुस्तिका, पॉवरपॉइंट और वीडियो प्रारूपों में प्रस्तुति के लिए चित्रों को एकत्र किया था।

वे स्वामी शिवानन्द, रामकृष्ण मिशन और हिमालय अकादमी के “हिन्दू धर्म के नौ विश्वास”, जो सर्वप्रथम १९९० में प्रकाशित हुई थी, के कार्यों से प्रभावित थे। इस स्रोतों से उन्होंने २० विश्वासों की सूची विकसित की, जिसे उन्होंने घटाकर ९ किया, और उसके बाद एक व्यापक प्रस्तुति के लिए उसके बोध में परिवर्तन किया, जो विशेष विश्वासों तक सीमित नहीं थे। ऐसा करने में, ऐसा लगता है कि उन्होंने हिमालय अकादमी के “हिन्दू धर्म के नौ विश्वास” को दिल से अपना लिया, जिसमें गुरुदेव शिवाय सुब्रमण्यस्वामी के विचारों का सार है: “हमारे विश्वास हमारे विचारों और जीवन के प्रति हमारे अभिवृत्ति का निर्धारण करते हैं, जो प्रत्यक्ष रूप से हमारी क्रियाओं में परिवर्तित होती है।”

यह एक सफलता थी, ऐसा लगता है, क्योंकि उन्होंने पहले जो विश्वासों की सूची बनायी थी, उन्हें लगा था कि हर बात जो कही गयी थी वह असल में “विश्वास” नहीं थी। उदाहरण के लिए, वसुधैव कुटुम्बकम का विचार एक विश्वास नहीं है, यह इस विश्वास पर आधारित एक अभिवृत्ति है कि हम सब एक ही ईश्वर में समाहित हैं। पंच महायज्ञ, या पाँच दैनिक बलिदान, भी असल में विश्वास नहीं हैं, वे विश्वासों पर आधारित क्रियाएँ हैं।

प्रस्तुति तैयार करने में, रानी ने बताया, “समीक्षा करने, जोड़ने, हटाने और मिलाने की सतत प्रक्रिया थी। अन्तिम चयन में सर्वाधिक मूल, सुपाच्य अवधारणाओं को शामिल किया गया था जो आम हैं और सभी हिन्दू मतों में प्रचलित हैं। साथ ही, हमने विवादों या असन्तोष से बचने का अधिकतम सम्भव प्रयास किया।”

इस १६ पन्नों की प्रस्तुति में ३ से ७ पन्नों तक नौ आम विश्वासों के बारे में सूची है: वेदों, आगमों और अन्य पवित्र ग्रन्थों में; कि ईश्वर सर्वोच्च वास्तविकता है; ईश्वर विभिन्न दैवीय रूप ग्रहण करता है जैसे गणेश; धर्म, कर्म और पुनर्जन्म आदि में।

प्रस्तुति में इसके बाद चार आश्रम हैं—ब्रह्मचर्य, गृहस्थ, वानप्रस्थ और सन्यास, और उसके बाद जीवन के चार लक्ष्य हैं, पाँच दैनिक बलियाँ, संस्कार (जिनके नाम अन्नप्राशन, कर्ण भेदन, विद्यारम्भ, विवाह आदि हैं), जप, तीर्थ, भजन, तप आदि जैसे भक्ति के अभ्यास हैं, और ओम, स्वास्तिक, दीपक और गौ जैसे सामान्य प्रतीक हैं; मूल यम (जैसे अहिंसा, अपरिग्रह आदि) और नियम (शौच, संतोष आदि) और स्वीकृति “कि सत्य तक विभिन्न मार्गों से पहुँचा जा सकता है, फिर भी प्रत्येक व्यक्ति को अपने धर्म का निष्ठा से पालन करना चाहिए।”

रेनी के अनुसार, “संगम तमिल, अंग्रेज़ी और मलय भाषाओं में हर तरह के श्रोताओं को लक्षित कर रहा है। ये हिन्दू धर्म की मूल बाते हैं, सभी के लिए, चाहे वह युवा हो या वृद्ध हो।”

अगले कुछ वर्षों के लिए, सभी संगम प्रशिक्षण और पाठ्यक्रम इस प्रस्तुति पर आधारित होंगे, जिसमें विद्यालयों और मन्दिरों में उनकी वर्तमान धार्मिक कक्षाएँ शामिल हैं। उन्होंने सामग्री का प्रयोग पहले ही २०१९ के एक अध्यापकों के कैम्प में किया है जिसमें ६० से अधिक प्रतिभागी थे। स्वामी ब्रह्मज्ञनानन्द ने भी डिवाइन लाइफ़ सोसाइटी के सदस्यों के लिए एक पाठ्यक्रम की शुरुआत की, लेकिन महामारी के कारण उन्हें रुकना पड़ा।

कुल मिलाकर, हिन्दुइज़म् टुडे ने संगम का “हिन्दू धर्म, आम विश्वास और” को एक अद्भुत प्रस्तुति पाया। यह एक संस्थाओं को पालन करने के लिए उदाहरण स्थापित करता है, ऐसा उदाहरण जो विशिष्ट स्थानीय परम्पराओं और रिवाज़ों को ध्यान में रखता है जबकि सभी हिन्दुओं की सार्वभौमिक समझ के प्रति भी ईमानदार रहता है। यह सामग्री दिसम्बर में संगम की वार्षिक आम बैठक में जारी होने वाली है और उसके बाद उनकी वेबसाइट पर उपलब्ध होगी।