Lion Sage Children’s Book

छोटे बच्चों के लिए जादुई पुस्तक से योग और मन के बारे में कुछ अंश

बच्चों के लिए आध्यात्मिक साहसिक कारनामे, सिंह ऋषि में आपका स्वागत है। सिवाया सुब्रह्मण्यास्वामी की साधक चूहा नाम की एक पुरानी रचना को लेकर, हिन्दुइज्म टुडे पत्रिका के सम्पादकों ने कैलीफ़ोर्निया की ऐश्ली मूर को पूरी कला को फिर से तैयार करने, रंग भरने और अपनी रचनात्मक क्षमता का प्रयोग करके कहानी को चित्रों के माध्यम से बताने के लिए कहा। ऐश्ली ने कई महीने उन विचारों को पर चिन्तन करते हुए और उनको उस शैली में उतारते हुए बिताये जो जल्द ही आप देखेंगे। कवर को (इस पत्रिका और पुस्तक के) केरल के भित्ति-चित्रकार मणिकण्डन पुन्नक्कल ने बनाया है। सिंह ऋषि पराभौतिक अद्भुत रचना शिव से मिलन का बाल संस्करण है। यह बच्चों को  बताती है कि जीवन की चुनौतियाँ का सामना कैसे करें, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण यह है कि यह उन्हें उनकी सच्ची पहचान बताती है। वे यदा-कदा कष्ट सहने वाले शरीर नहीं हैं। वे अच्छे-बुरे दिनों में सद्कार्य करने वाली भावनाएँ नहीं हैं। वे चिन्तन करने वाले मन नहीं हैं। वे प्रकाश और प्रेम हैं; वे स्वयं की तलाश करने वाली अमर आत्माएँ हैं। इस सत्य को जान लेना छोटे बच्चों के जीवन को हमेशा के लिए बदल सकता है।

जब आप अपने बच्चों को ये पन्ने पढ़ाते हैं, आप उन्हें जीवन और मूल्य का एक गहन बोध प्रदान करते हैं जो केवल कुछ ही लोगों के पास होता है। आप उन्हें वर्तमान में जीना सिखा रहे हैं और न कि अतीत में जीना या भविष्य को लेकर चिन्ता करना।  आप उनके आत्म-सम्मान, समस्याओं के समाधान और रिश्तों की देखरेख करने की उनकी क्षमता को और मजबूत बना रहे हैं। आप उन्हें एक प्रसन्न, कम तनावपूर्ण बचपन का निर्माण करने का उपकरण प्रदान कर रहे हैं। आप उस नकारात्मकता के बड़े अंश को मिटा रहे हैं जो बाह्य दुनिया उनपर थोपती रहती है। और आप उन्हें शैव सिद्धान्त की मूल समझ प्रदान कर रहे हैं, जो दक्षिण भारत का प्रमुख आध्यात्मिक मार्ग है जिसे लेखक ने अपनाया और जिया। और, कौन जानता है, कि हो सकता है कि आप इस प्रक्रिया में थोड़ा खुद को भी प्रेरित कर रहे हों। 

निस्संदेह, एक  माता-पिता या अध्यापक के रूप में, आपको कुछ अस्पष्ट अवधारणाओं को स्पष्ट करने के लिए बहुत से प्रश्नों का उत्तर देना होगा। आप बच्चे के लिए अपनी दृष्टि और कहानियों को भी जोड़ सकते हैं। अब शाश्वत के बारे में, या छोड़ देने के बारे में आपकी कहानी, शेर और चूहे की कहानी का एक आवश्यक हिस्सा होगी। जब इस साहसिक कारनामे को और स्पष्ट करना हो तो शेर के जैसा व्यवहार करें। जैसे सिंह ऋषि कहता है, “क्या तुम तैयार हो?” इन पन्नो में सिंह ऋषि के उन्नीस अध्यायों में से दो अध्याय दिये गये हैं। पूरी पुस्तक को यहाँ से निःशुल्क डाउनलोड किया जा सकता है: himalayanacademy.com/view/lion-sage

इस समय मैं बिल्कुल ठीक हूँ

अध्याय १६ जिसमें सिंह ऋषि हमारे चूहे को बताता है कि जीवन चाहे कितनी भी चुनौतियाँ पेश करे, शान्त और निर्भय होने का तरीका क्या है

श्रीलंका के महान ऋषि योगस्वामी ने कहा था, “विश्व में कोई भी चीज़ ऐसी नहीं है जो पूर्ण न हो।” वह सही थे। विश्व सचमुच एक अद्भुत जगह है, और हम सौभाग्यशाली हैं कि यहाँ रहते हैं। उन घाटियों, नदियों और पर्वतों को देखो! हम सभी को मिलकर प्राकृतिक विश्व की रक्षा करनी चाहिए, छोटे चूहे। यदि हम विश्व में अच्छे और उचित तरीके से रहें, हम अपने उद्देश्य को पूर्ण करेंगे और हमे महान आनन्द की प्राप्ति होगी। फिर हम उच्च चेतना की अवस्था मे निवास करेंगे और इस कथन का अरथ पायेंगे: “इस समय मैं बिलकुल ठीक हूँ।”

पहाड़ी के ऊपर उस मन्दिर को देखो!

इस मार्ग में हमें जो पहली चीज़ करनी है, वह है जीवन को देखने के अपने तरीक़े में बदलाव। प्रारम्भ में, हमने वेब पर और पुस्तकों में बहुत सी चीज़ें को पढ़ा। पुस्तक एक कहानी या कभी-कभी ज्ञान का सारांश होती है। आजकल पुस्तकें ज़्यादातर ऑनलाइन मिलती हैं,  लेकिन फिर भी वे कहानियाँ या सारांश ही होती हैं। किसी पुस्तक को पढ़ने के बाद, अगर हम बुद्धिमान हैं, हम यह तय कर लेंगे कि यह कैसे हमारे जीवन को बेहतर बनायेगी। हो सकता है कि यह हमारे विश्वासों, व्यवहार और जीवनशैली को बदलने में मदद करेगी। बहुत सी अद्भुत किताबें हैं। हमें चुनना होता है कि कौन की पुस्तक पढ़ें, क्योंकि हम उन सभी को नहीं पढ़ सकते!

पुस्तकें महत्वपूर्ण होती हैं, लेकिन ज़्यादा महत्वपूर्ण है पाठक और वह पुस्तक से क्या सीखता है। एक बार जब हम समझ जाते हैं, हम पुस्तक को छोड़ सकते हैं। यहाँ तक कि हम अपनी किताब भी लिख सकते हैं। पुस्तकें महान रास्तों का वर्णन कर सकती हैं, लेकिन एक आप ही अपने भविष्य के मार्ग पर चल सकते हैं। छोटे चूहे, ज़िन्दगी कितनी रोमांचक है! इतनी शानदार कि जो आपको किसी पुस्तक या वीडियो या वेबसाइट में नहीं मिलेगी।

अपनी ख़ुद की ताक़त का स्रोत बनने के लिए अपनी ख़ुद की मेरुदंड पर भरोसा करना सीखो, छोटे चूहे। हर कोई दूसरों से सहारा लेना चाहता है। हम अपने परिवारों और शिक्षकों से सहारा लेते हैं। हम अपने दोस्तों से सहारा लेते हैं। मन की वास्तविक शान्ति के लिए, तुम्हें अपनी ख़ुद की मेरुदंड के सहारे खड़े होना चाहिए। इसका अर्थ है कि अनुभवों से गुज़रने के लिए अपनी ताक़त और बुद्धिमत्ता पर भरोसा करना। आप यह महसूस करते हुए इसकी शुरुआत कर सकते हैं: “इस समय मैं बिलकुल ठीक हूँ”, विशेष तौर पर कठिन या चुनौती भरे समय में। इससे फर्क़ नहीं पड़ता कि चुनौती कितनी बड़ी है, अगर परिस्थितियाँ बहुत कठिन हों, तो भी आप डरते नहीं हैं। आप किसी भी चीज़ का मुक़ाबला कर सकते हैं।

आइये अपनी मेरुदंड के सहारे खड़े होने के अभ्यास को नजदीक से देखते हैं। जैसा कि हमने पहले जाना है, इसका अर्थ है स्वयं पर निर्भर होना। आप तब शक्तिशाली होते हैं जब आप सहारे के लिये स्वयं पर निर्भर होते हैं। आप बुद्धिमान हैं अगर आप समस्याओं को हल करने और चुनौतियों का सामना करने के लिए स्वयं पर निर्भर रहते हैं। आप शान्त होते हैं, यदि आप सुरक्षा के लिए मेरुदंड की जीवन शक्ति, या ऊर्जा पर निर्भर करते हैं। इसलिए आप इसे सीखने के लिए एक मूल्यवान चीज़ के रूप में देखते हैं। अपने शरीर की प्रत्येक कोशिका तक पहुँचने के लिए एक क्षण के लिए बैठो, छोटे चूहे। मेरुदंड और इससे होकर प्रवाहित होने वाली जीवन शक्ति पर ध्यान लगाओ। वह ऊर्जा ही तुम्हारी वास्तविकता है!

मार्ग में बहुत से लोग कहते हैं कि वे अपनी इच्छाओं से मुक्त होना चाहते हैं। यह एक असम्भव युद्ध है। क्या तुमने कभी किसी इच्छा से मुक्त होने का प्रयत्न किया? इससे बेहतर है कि आप नयी और बेहतर इच्छाओं को ग्रहण किया जाये। तब पुरानी इच्छाएँ अपने-आप ही चली जायेंगी। इसलिए, यदि आप को चीनी वाली कैंडी खाना पसन्द है लेकिन आप जानते हैं कि यह स्वास्थ्यकर नहीं है, तो आप इसकी बजाय डार्क चॉकलेट खाने की इच्छा कर सकते हैं जो आपके लिए सही है। कुछ समय के बाद, शुद्ध चॉकलेट के लिए आपका प्रेम चीनी वाली चीज़ों की जगह ले लेता है। इच्छा का सकारात्मक तौर पर प्रयोग करना इस मार्ग पर एक उन्नत पाठ है।

अपने भीतर बिलकुल ठीक महसूस करना और सकारात्मक इच्छाओं को ग्रहण करना प्राकृतिक रूप से ध्यान की तरफ़ ले जाता है। जब हम ध्यान शुरु करते हैं, तो हमें एक प्रसन्न जगह खोजनी चाहिए और अच्छे लोगों के बीच होना चाहिए। ध्यान हमें अन्दर उस शान्त और सुरक्षित जगह ले जाता है। जब हम ध्यान लगाते हैं तो कोई चिन्ता, कोई भय, कोई संशय नहीं रहता। ध्यान लगाने से पहले कुछ समय योगाभ्यास करना सहायक होता है। यह मन को शान्त करता है औकर हमें आराम पहुँचाता है, हमें बिना हिले बैठने के लिए तैयार करता है। जब हम ध्यान लगाते हैं, तो शरीर बहुत स्थिर होना चाहिए। कमरा स्वच्छ और बाधारहित होना चाहिए।

ध्यान का स्थान

जब हम ध्यान लगाते हैं, तो छोटे चूहे, जादुई चीज़ यह होती है कि हमारे जीवन बाहरी हिस्सा भी और अधिक सुधरता जाता है। हम अन्दर से जितना प्रसन्न महसूस करते हैं, उतना ही हम अपने चारों ओर अच्छी चीज़ों का अनुभव करते हैं। जब आप अपने ध्यान के स्थान से बाहर आते हैं तो आप चीज़ों को नयी दृष्टि से देखेंगे, उन चीज़ों को देखेंगे जिन्हें आपने पहले कभी नहीं देखा। यह ध्यान की प्रमुख शक्तियों में से एक है, जिससे हम शिव के पूर्ण विश्व की प्रशंसा कर पाते हैं। यह पता चलता है कि यदि हम अपने भीतर पूर्णता प्राप्त कर लेते हैं, तो हमें आभास होता है कि वही पूर्णता हमारे चारो तरफ़ है।

गहन ध्यान की स्थिति में, हम देख सकते हैं कि संसार वैसा ही है जैसा इसे होना चाहिए। पक्षी प्रवास कर रहे हैं, व्हेल मछलियाँ खेल रही हैं और बकरियाँ चढ़ रही हैं। बादल वर्षा ला रहे हैं। कुछ लोग बड़ी जहाजों से पर्यावरण को बर्बाद कर रहे हैं, और दूसरे धरती के अनुकूल जीवन जीने के तरीके खोज रहे हैं। इस ऊँचे स्थान से, जैसे किसी ऊँचे पर्वत से नीचे देख रहे हों, हम विश्व को एक पूर्ण संतुलन के साथ देखते हैं, सबकुछ वैसे ही काम कर रहा है जैसा इसे करना चाहिए।

शिव के पूर्ण विश्व की जागृति बैठकर और योग की चेतना की अवस्था में पहुँच कर प्राप्त की जाती है। हम इसे नौ मिनट में कर सकते हैं, या नौ घंटे, नौ दिन या नौ वर्ष भी लग सकते हैं। हम जितना चाहें, उतनी लम्बी अवधि ले सकते हैं। योगी कभी जल्दबाजी नहीं करते। हमें जितना समय चाहिए वह हमारे पास है। अन्ततः, अगर अब हम अनन्त में जी रहे हैं, समय अनन्त है।

बहुत से चूहे हर दिन भय में जीते हैं। तूफ़ानों का भय। असफलता का भय। बदमाशों का भय। अज्ञात का भय। लेकिन योगी जानते हैं कि अपने मन को कैसे नियन्त्रित करते हैं, और वे जीवन से नहीं डरते हैं। वास्तव में, वे हर घटना का स्वागत करते हैं। वे जानते हैं कि शिव दिन-रात उनकी रक्षा करेंगे।

अथवा हम निकट के पर्वत पर चढ़ सकते हैं और देखते हैं कि उस बिन्दु से देखने पर कितनी पूर्णता है। ऋषि विश्व की चुनौतियों का स्वागत करता है। वह भागता नहीं है। वह जानता है कि कठिनाइयाँ आगे की शक्ति लेकर आती हैं। वह हमेशा इस समय बिल्कुल ठीक होता है।

ऋषि जानता है कि अधिकांश समस्याएँ मनुष्य के और उसके चीज़ों को देखने के तरीक़े के साथ होती हैं। वह जानता है कि जहाँ कहीं भी वह जाता है, वह उन्हीं कर्मों का सामना करेगा। कर्म वह महान नियम है जो सभी चीज़े, अच्छी या अन्य हमें वापस करती हैं। इसलिए वह विश्व से भागना नहीं चाहता। वह न्यू यॉर्क सिटी में भी उतना ही शान्त या बाधित हो सकता है जितना की सुदूर हिमालय की घाटी में।

इच्छाशक्ति

अध्याय , जिसमें ऋषि चूहा अपनी इच्छा का प्रयोग करना, ठीक से श्वास लेना और अपने मन को शान्त करना सीखता है

हम प्रकृति से बहुत कुछ सीख सकते हैं, छोटे चूहे। उस तितली को देखो। वह पहले इल्ली था, फिर उसने अपना कोकून बुना और अब तितली में बदल गया है। वह मध्य अमेरिका में चला जायेगा। कल्पना करो, वह कोमल प्राणी ३,००० मील उड़ेगा! इसके लिए इच्छाशक्ति की आवश्यकता होती है। हमें दिन-प्रति-दिन, वर्ष-प्रति-वर्ष हमारी अन्दर की यात्रा के लिए बहुत सी ऊर्जा की ज़रूरत होती है। हमें शक्तिशाली इच्छाशक्ति की आवश्यकता होती है। आइये उसके बारे में जानते हैं।

पेड़ पर माँ पक्षी को देखो। वह दिन-रात अपने बच्चों की ज़रूरत की देखभाल करती है। यह आसान काम नहीं है, लेकिन उसके अन्दर यह करने का दृढ़ निश्चय है। इसे इच्छाशक्ति कहते हैं। यही है जिसपर ध्यान के कारण हम केन्द्रित कर पाते हैं, ताकि हम अपनी ऊर्जा को केन्द्रित कर सकें और विचलित न हों। इसका अर्थ है कि यदि आप कुछ करे का निर्णय करते हैं, तो आप इसे करते हैं। आप उन सभी चीज़ों को पूरा करते हैं जो आप शुरु करते हैं। हमेशा उससे कुछ ज़्यादा करें जो आपको लगता है कि आप कर सकते हैं। अगर आप किसी चुनौती का सामना करते है, तो इससे पार पाने का रास्ता निकालिये। यह आपकी इच्छा को मजबूत बनाता है। अपने अन्दर इच्छा की तलाश कीजिये। यह बहुत महत्वपूर्ण है।

इच्छाशक्ति वह ईंधन है जो मन से भी क्षेत्रों में जागृति का प्रवाह करता है। इच्छा वह भाव है, वह जीवन शक्ति है, जिससे आप आन्तरिक और बाह्य लक्ष्य की प्राप्ति करते हैं। जब आप जानते हैं कि अपनी इच्छा की असीमित शक्ति का प्रयोग कैसे करना है तो कुछ भी असम्भव नहीं है। आपके पास वह समस्त इच्छाशक्ति हो जो आपके द्वारा कभी शुरु की गयी किसी परियोजना को पूरा करने के लिए, अच्छा कार्य करने के लिए और अपने दैनिक जीवन को सकारात्मक और प्रसन्न तरीक़े से गुजारने के लिए आवश्यक है। आपको बस अपनी इच्छा का प्रयोग करना है। एक शक्तिशाली इच्छा के साथ, आप पृथ्वी के सबसे ऊँचे पर्वत पर भी चढ़ सकते हैं।

इच्छाशक्ति मांसपेशी की तरह है। आप इसका जितना अधिक प्रयोग करते हैं, यह उतनी मजबूत हो जाती है। यदि आप पूरे दिन सूरजमुखी के बीच एकत्र करते हैं, शरीर थक जाता है। आप इसे छोड़ना और घर जाना चाहते हैं। लेकिन अगर आप छोड़ देते हैं, तो आप और आपके दोस्त भूखे रहेंगे, इसलिए आप तब तक काम करते रहते हैं जब तक कि आपके पास खाने के लिए पर्याप्त नहीं होता।

उस चूहे के पास चीज़ों को पूरा करने के लिए मजबूत इच्छा है।

अपनी इच्छाशक्ति को खोजने का एक तरीका अपनी मेरुदंड की ऊर्जा को महसूस करना है। यह स्वयं जीवन के स्रोत से आ रही है। जब आप अपराजेय महसूस करना चाहते हैं, तो अपने मेरुदंड पर जायें। मेरुदंड से शरीर के सभी भागों में प्रवाहित होने वाली शक्ति को महसूस करें। शक्ति का प्रयोग करें, और आप सब कुछ हासिल कर सकते हैं।

वास्तव में आपकी मेरुदंड में स्थित यह सूक्ष्म ऊर्जा, आपकी आत्मा की पवित्र बुद्धिमत्ता है, प्रकाश जीव आप हैं। यह आन्तरिक जीव विभिन्न जीवनों के जरिये परिपक्व हो रहा है। महान लोगों के पास मजबूत इच्छाशक्ति होती है। वे बाधाओं से नहीं रुकते हैं। वे निरुत्साहित नहीं होते हैं। वे कभी नहीं छोड़ते।

मैं देख सकता हूँ कि तुम इच्छाशक्ति का महत्व समझ रहे हो, छोटे चूहे। यदि तुम एक पर्वत पर चढ़ना या गुरु की कृपा तक पहुँचना चाहते हो, तो तुम्हें शक्तिशाली होना होगा। जीवन में महान चीज़ों के लिए प्रयत्न की आवश्यकता होती है, और प्रयत्न इच्छाशक्ति कहने का एक अन्य तरीका है।

जब हम ध्यान लगाना शुरु करते हैं तो पहली चुनौती अपनी श्वास को नियन्त्रित करना है। उचित श्वास का योग में बहुत महत्व है। यह जागृति को नियन्त्रित करने में सहायता प्रदान करती है। जब तक आप यह नहीं सीखते, आपका मन यहाँ वहाँ भटकता रहेगा। पास से कोई कीट उड़ सकता है। या आपको भूख लग सकती है। या आपका आईफ़ोन बज सकता है। और आप अपना ध्यान भूल जायेंगे। यह सब प्राकृतिक है। लेकिन यदि आप ठीक से श्वास लेते रहे, और अपनी जागृति को ध्यान में लाने के लिए इच्छाशक्ति का प्रयोग करते रहे, तो आप सफल होंगे। आप सभी विकर्षणों पर विजय प्राप्त करेंगे और आन्तरिक शान्ति प्राप्त करेंगे।

अब, छोटे चूहे, वह करो जो योगी करते हैं। अपने दायें अंगूठे से दायें नथुने को बन्द करो और बायें वाले से अन्दर साँस लो। फिर बायें नथुने को मध्यमा उंगली से बन्द करो और दायें नथुने से साँस बाहर छोड़ो। अपने श्वास पर नियन्त्रण पाने के लिए इसे दो मिनट तक करते रहो।

ऋषि चूहा पाता है कि योग के अभ्यास के लिए सबसे शानदार उपकरण स्वयं उसके अन्दर है: इच्छाशक्ति। सिंह ऋषि बताता है कि इच्छा को प्रयोग करना पूरी ऊर्जा को एक बिन्दु की ओर केन्द्रित करना है। और, वह कहता है, यह पूरे दिन उन सभी कामों में किया जा सकता है जो हम करते हैं—न केवल ध्यान करते समय। अपने जीवन में पूरे दिन इच्छाशक्ति का प्रयोग करने से, वह कहता है, हम स्वयं को शक्तिशाली बना रहे हैं और हम ज़्यादा चीज़ों को पूरा करने में सक्षम हैं। इच्छाशक्ति एक मांसपेशी की तरह है जिसे अभ्यास की आवश्यकता है। हम इसे जितना ज़्यादा प्रयोग करते हैं, हमारे अन्दर उतनी इच्छाशक्ति आती है। सिंह ऋषि तुरन्त चेतावनी देता है कि योग आसान नहीं है, क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति जो अपने मन को शान्त करना चाहता है उसके लिए विकर्षण मुख्य चुनौती है। वह अपने प्यारे दोस्त को बताता है कि भारत के योगियों की भाँति नियन्त्रित तरीक़े से श्वास कैसे लेना है। इस पूरे नये ज्ञान के साथ, ऋषि चूहा कल का सामना करने के लिए रोज़ से अधिक उत्सुक है।